PM Modi addresses Global Investors’ Summit 2023 in Indore

प्रवासी भारतीय के सफल आयोजन के बाद इंदौर में दो दिवसीय गोलबल इंवेस्टर्स समिट की शुरुआत बुधवार 11.00 बजे इंदौर के बिरलियंत कन्वेंशन सेंटर में हुई। इस समिट में करीब 65 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। 

प्रधानमंत्री समिट में वर्चुअली शामिल हुए और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।
प्रधानमंत्री समिट में वर्चुअली शामिल हुए और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। Photo Courtesy: Twitter/@RECLindia

इसके बाद प्रधानमंत्री समिट में वर्चुअली शामिल हुए और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। एमपी आस्था, आध्यात्म से लेकर पर्यटन, स्किल और एजुकेशन में अजब भी है, गजब भी है और सजग भी है। ये समिट तब हो रहा है, जब भारत की आजादी का अमृत काल शुरू हो चुका है। हम सभी मिलकर विकसित भारत के निर्माण के लिए जुटे हुए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम विकसित भारत की बात करते हैं तो ये हमारा सिर्फ एस्पीरेशन नहीं, बल्कि हर भारतीय का संकल्प है। भारत विश्व के कई देशों से बहुत अच्छी स्थिति में है। भारत इस साल जी-20 ग्रुप में भी बढ़ती हुई इकोनॉमी वाला देश है। एक ताजा सर्वे में बताया गया कि विश्व के ज्यादातर इन्वेस्टर्स भारत को पसंद कर रहे हैं।

भारत 'ईज ऑफ लिविंग' एंड 'ईज ऑफ बिजनेस' पर काम कर रहा है। साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि एक निर्णायक सरकार, सही नीयत से चलने वाली सरकार विकास को गति देकर दिखाती है। विकास के लिए सभी फैसले उतनी ही तेजी से लिए जाते हैं। आपने भी देखा है कि हमने बीते 8 साल में रिफॉर्म की स्पीड को बढ़ाया है। MP में औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण, मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इस बार 'फ्यूचर रेडी मध्य प्रदेश' थीम पर आयोजित की जा रही है।

इस समिट में पर्यावरण-संरक्षण का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. समिट पूरी तरह 'कार्बन न्यूट्रल' और 'जीरो वेस्ट' पर आधारित है। इन्वेस्टर्स समिट में देश और विदेश के निवेशकों को राज्य में लाने के लिए मधय प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण की तमाम परिस्थितियों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के शुरुआती कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव द्वारा
मंचासीन अतिथियों का अंगवस्त्र देकर स्वागत किया गया। केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल और मप्र के मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री द्वारा गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी का स्वागत किया।

जी-20 ग्रुप में इस साल भारत सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी। मध्य प्रदेश इन्वेस्टर समिट के लिए आप सभी निवेशकों और उद्यमियों का स्वागत है। विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका महत्वपूर्ण है। कृषि से लेकर शिक्षा से लेकर सभी क्षेत्रों में एमपी अजब है, गजब और सजग भी है। इन्वेस्टर समिट ऐसे समय में हो रही है जब भारत का अमृत काल शुरू हो चुका है। हम सभी विकसित भारत के लिए जुटे हुए हैं। हम जब विकसित भारत की बात कर रहे हैं तो यह हमारा ही नहीं सभी भारतीयों का संकल्प है।

मोदी ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि हमने कॉर्पोरेट टैक्स और अन्य कई परेशानियों को व्यवसाय से हटाया है। हमने डिफेंस, माइनिंग और स्पेस जैसे कई क्षेत्रों को प्राइवेट क्षेत्रों के लिए खोल दिया है। कंप्लायंस के बोझ को कम किया गया है। 44 हजार कंप्लायंस को हटाया जा चुका है। हाल ही में नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है। इससे मध्य प्रदेश भी जुड़ा है।

मोदी ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि हमने कॉर्पोरेट टैक्स और अन्य कई परेशानियों को व्यवसाय से हटाया है। हमने डिफेंस, माइनिंग और स्पेस जैसे कई क्षेत्रों को प्राइवेट क्षेत्रों के लिए खोल दिया है। कंप्लायंस के बोझ को कम किया गया है। 44 हजार कंप्लायंस को हटाया जा चुका है। हाल ही में नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है। इससे मध्य प्रदेश भी जुड़ा है।

भारत मोबाइल डेटा के उपयोग करने में नंबन वन है। आईटी में नंबर वन है। भारत देश का तीसरा ऑटो मार्केट है। भारत के डिजिटल इंफ्रा के लिए हर कोई विश्वास से भरा हुआ है। भारत एक तरफ गांव-गांव तक ऑप्टीकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा रहा है। वह तेजी से 5 जी नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। हर व्यक्ति के लिए इंटरनेट आफ थिंग्स और एआइ जो भी इंफ्रा बन रहे हैं वह भारत को गति देंगे। यह सब कोशिश भारत को ताकत देंगे।

इंदौर में मध्य प्रदेश की सातवीं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज पहला दिन रहा पहले दिन अलग-अलग देशों से बड़े उद्योगपति ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल हुए और मध्य प्रदेश में इन्वेस्ट करने के लिए उद्योगपतियों ने अपनी रूचि भी दिखाई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि अभूतपूर्व उत्साह है और मध्य प्रदेश के प्रति निवेशकों में जबरदस्त विश्वास है । अपने निवेश के प्रपोजल भेज रहे हैं।

मध्य प्रदेश की नीतियों के प्रति निवेश की अलग-अलग नीतियां हमने बनाई है। मध्यप्रदेश में जो बिजनेस के लिए काम किया है। उसके कारण हम पर विश्वास है। गुड गवर्नेंस की बैंकिंग में भारत सरकार ने हमको प्रथम स्थान दिया है। इसलिए विश्वास बना है हमारी पूरी टीम मंत्रियों की टीम और हमारे ब्यूरोक्रेट साथियों की कार्यप्रणाली के कारण विश्वास हुआ । हर सेक्टर में तेजी से आ रहे निवेश करना चाहते हैं । और हम मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हे। एमपी अजब और गजब है। पर में बोल रहा हु एमपी अजब गजब और सजक है।

Author
Vaibhav Srivastava
Vaibhav Srivastava – Writer

Vaibhav Srivastava has extensive experience in the field of journalism and has worked with reputed newspapers and channels across India. He has developed editorial models for both copy and content and reports on a wide range of topics. He has completed his diploma in Mass Communication from the International Institute of Mass Media.

Comments