राजू श्रीवास्तव का 58 साल की उम्र में निधन

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव आखिरकार जिंदगी की जंग से हार गए। अपनी हास्य कला से इंडस्ट्री में लोहा मनवाने वाले ‘गजोधर भैया' ने दुनिया को अलविदा कह दिया। कॉमेडी स्टार को 10 अगस्त को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद राजू श्रीवास्तव वेंटिलेटर पर थे।अपने मजेदार अंदाज से फैंस को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर देने वाले राजू के लिए हर कोई दुआं कर रहा था। लेकिन हार्ट फेल, ब्रेन डेड दिमाग में पानी भरने से उनकी हालत गंभीर होती रही और आखिरकार उन्होंने दम तोड़ दिया।

सीने में दर्द और जिम में वर्कआउट के दौरान गिरने के बाद उन्हें 10 अगस्त को एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया था।
सीने में दर्द और जिम में वर्कआउट के दौरान गिरने के बाद उन्हें 10 अगस्त को एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया था। Photo courtesy: Twitter/@ANI

कॉमेडी के दुनिया के सबसे फेमस और इंडिया के बेस्ट कॉमेडियन में से एक राजू श्रीवास्तव अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने बुधवार को दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली।। अपने मजेदार अंदाज से फैंस को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर देने वाले राजू के लिए हर कोई दुआं कर रहा था।।लेकिन हार्ट फेल, ब्रेन डेड।दिमाग में पानी भरने से उनकी हालत गंभीर होती रही और आखिरकार उन्होंने दम तोड़ दिया।10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करने के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया। जिंदगी और मौत के बीच 42 दिनों की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद आज कॉमेडियन का निधन हो गया।।बता दें कि हॉस्पिटल में एडमिट करवाने के बाद से ही राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हई थी। कॉमेडियन को पहले आईसीयू में एडमिट करवाया गया था,। लेकिन तबीयत में कोई सुधार ना होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। भरपूर कोशिश के बाद भी डॉक्टर्स राजू श्रीवास्तव को बचा नहीं पाए और सबको हंसाने वाले कॉमेडियन सबको रुलाकर हमेशा के लिए इस दुनिया से चले गए।

राजू श्रीवास्तव के निधन के बाद ।पीएम मोदी , गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम योगी समेत तमाम लोगों ने अपनी दुख और संवेदना जाहिर कि।

साल 1963 में कानपुर में कवि रमेश श्रीवास्तव उर्फ बलई काका के यहाँ जन्म लेने वाले राजू श्रीवास्तव को बचपन से ही फ़िल्मी सितारों की मिमिक्री करने का शौक था।कॉमेडी की दुनिया में शायद उन्हें सबसे ज़्यादा नाम अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करके ही मिला।।लेकिन उन्होंने कॉमेडी करना उस दौर में शुरू किया था, जब यूट्यूब, टीवी, सीडी, और डीवीडी नहीं हुआ करती थी। उनका पहला कॉमेडी स्केच 'हंसना मना है' भी एक ऑडियो कैसेट की शक्ल में सामने आया था। साल 1982 में मुंबई पहुँचने वाले राजू श्रीवास्तव ने शुरुआती दौर में ऑर्केस्टा के साथ काम किया। और पहली बार फ़ीस के रूप में उन्हें मात्र 100 रुपए मिले।फ़िल्मों में उनका सफ़र सलमान ख़ान की पहली फ़िल्म 'मैंने प्यार किया' से हुआ। इसके बाद उन्होंने बाज़ीगर से लेकर बॉम्बे टू गोवा और आमदनी अठन्नी और ख़र्चा रुपय्या जैसी कई फ़िल्मों में भी काम किया।।लेकिन उन्हें देशव्यापी प्रसिद्धि द ग्रेट इंडियन लॉफ़्टर चैलेंज से मिली, जिसमें उन्होंने अपनी शानदार कॉमेडी से लोगों को अपना दीवाना बना दिया।।जी हां इसी साल मशहूर कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में राजू श्रीवास्तव ने अपने कॉमेडी के हुनर से सबका दिल जीता और इसी शो से राजू श्रीवास्तव का नाम गजोधर भैय्या के रूप में मशहूर हुआ  इस शो से मिली सक्सेस के बाद राजू ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

राजू श्रीवास्तव को ऐसे कॉमेडियन के रूप में भी जाना जाता है, जो बिना तैयारी अचानक बातों-बातों में चुटकुले सुना सकते हैं।एक इंटरव्यू में जब उनके ख़ास अतरंगी कपड़ों को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था, "मेरे शो लखनऊ-पटना जैसे शहरों में लगने वाले मेलों में होते हैं, जहाँ भारी भीड़ जमा होती है, तो अतरंगी पहनो तो लोगों को दूर से दिख जाता हूँ कि वो देखो वो जा रहा है, और वो खड़ा है। और मैंने चोटी इसलिए रखी है ताकि लोग मुझे चोटी का कलाकार समझें।"।हालाँकि एक दौर ऐसा भी आया, जब कपिल शर्मा का कॉमेडी शो उस दौर के सभी कॉमेडियन पर हावी हो गया। लेकिन राजू श्रीवास्तव इन सबके बीच अपनी ख़ास जगह बना पाने में सफल रहे। निश्चित तौर पर राजू श्रीवास्तव का जाना तमाम देशवाशियों के लिए दुखद है।या यूं कहना गलत नहीं होगा। आज चला गया सबको हसाने वाला।अलविदा राजू श्रीवास्तव।

Author
CtoI News Desk
CtoI News Desk – CtoI

Singapore-headquartered online media company targeting Indian Diaspora across Singapore, US, UK, India and UAE. Connected to India covers developments around NRIs. Cover arts, political, sports, finance, entrepreneurship, business, movies, dramas, entertainment and other news for Indians living worldwide.

Comments